. .

 

Annapurna Rasoi

अन्नपूर्णा रसोई ‘‘मील आन व्हील’’ की तर्ज पर फूड वैन के माध्यम से आवश्यकता वाले स्थानों पर जनता के बीच जाकर गरमा-गरम नाश्ता, दोपहर भोजन एवं रात्रि भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

नाम मात्र की दर, नाश्ता- 5/- एवं दोपहर तथा रात्रि भोजन- 8/- पर आम जनता को उनके निकटतम स्थान पर स्वच्छता के साथ स्वादिष्ट गरमा-गरम खाना उपलब्ध कराने की यह पूरे देश की पहली सरकारी योजना है।

इस योजना में उपलब्ध कराए जाने वाले नाश्ता एवं भोजन को पूर्णतयाः स्वचालित प्लान्ट से स्वच्छता एवं खाद्य सुरक्षा के मापदंड़ों के अनुसार तैयार करवाया गया है, जिसकी गुणवत्ता की जांच लैब से भी करवाई जा रही है।

फूड वैन के माध्यम से उपभोक्ता को मौके पर ही गरमा-गरम नाश्ता एवं खाना तुरन्त तैयार कर गरम-गरम सर्व किया जाएगा। नाश्ता एवं भोजन की रेसिपी बनाते समय मल्टीग्रेन (मक्का, ज्वार, बाजरा, चावल एवं गेहू) तथा दालों का काम्बीनेशन इस प्रकार बनाया गया है कि उपभोक्ता को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड मिले।

दोपहर एवं रात्रि भोजन में चावल की चार रेसिपी, गेहू की चार रेसिपी, चार मीठा खीचड़ा रेसिपी एवं चार नमकीन खीच रेसिपी रखी गई है। उपभोक्ता को एक बार के भोजन में थाली में चारों रेसिपी सर्व की जाएगी, जिससे उपभोक्ता को चावल, गेहू, मीठा एवं नमकीन की रेसिपी पूर्ण भोजन का आनन्द प्रदान करे। फिर भी यह उपभोक्ता की इच्छा पर होगा कि वह कोई भी एक अथवा दो आईटम भी अपनी सुरूचि से ले सकता है।

इसी प्रकार नाश्ते में भी सवईयां, पोहा, उपमा एवं इडली सांभर में से भी उपभोक्ता कोई भी तीन आईटम अथवा एक आईटम ले सकता है। इससे उपभोक्ता को वैराइटी पूर्ण नाश्ता एवं भोजन मिलेगा तथा पूर्ण संतुष्टि होगी।